Metro Brands IPO | फुटवियर ब्रांड्स का आईपीओ – ​​क्या आपको सब्सक्राइब करना चाहिए

Metro Brands IPO– मुंबई स्थित मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड एक आईपीओ लेकर आ रहा है जो 10 दिसंबर 2021 को सदस्यता के लिए खुलेगा। राकेश झुनझुनवाला समर्थित, मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड भारत में सबसे बड़े भारतीय फुटवियर स्पेशलिटी खुदरा विक्रेताओं में से एक है। वित्त वर्ष 2011 में इसके राजस्व में गिरावट आई है। इसका मार्जिन डाउन ट्रेंड में है क्योंकि कोविड महामारी के कारण इसका गंभीर प्रभाव पड़ा है।

क्या आपको मेट्रो ब्रांड्स के आईपीओ में निवेश करना चाहिए? यह लेख आईपीओ विवरण, तिथियां, जीएमपी, लिस्टिंग तिथि और निष्कर्ष प्रदान करेगा कि यह निवेश के लिए अच्छा है या बुरा।

About Metro Brands Limited

कंपनी भारत में सबसे बड़ी भारतीय फुटवियर विशेषता खुदरा विक्रेताओं में से एक है। वे फुटवियर श्रेणी में आकांक्षी भारतीय ब्रांडों में से हैं।

कंपनी ने 1955 में मेट्रो ब्रांड के तहत पहला स्टोर खोला और तब से पुरुषों, महिलाओं, यूनिसेक्स और बच्चों सहित पूरे परिवार के लिए और आकस्मिक सहित हर अवसर के लिए ब्रांडेड उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की खुदरा बिक्री करके सभी जूते की जरूरतों के लिए वन-स्टॉप शॉप में विकसित हुई। और औपचारिक।

सितंबर-21 के अंत तक, कंपनी ने भारत के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 136 शहरों में 598 स्टोर संचालित किए।

मेट्रो, मोची, वॉकवे, दा विंची और जे। फोंटिनी के साथ-साथ क्रॉक्स, स्केचर्स, क्लार्क्स, फ्लोर्सहाइम और फिटफ्लॉप जैसे कुछ तीसरे पक्ष के ब्रांडों के तहत कंपनी के खुदरा जूते जो इसके इन-हाउस ब्रांडों के पूरक हैं।

कंपनी का मानना ​​है कि इन ब्रांडों की पूरे क्षेत्र में अखिल भारतीय अपील है। वे इसके स्टोर पर बेल्ट, बैग, मोजे, मास्क और पर्स जैसे सामान भी पेश करते हैं। वे संयुक्त उद्यम, एमवी शू केयर प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से अपने स्टोर पर फुटकेयर और शू-केयर उत्पादों की खुदरा बिक्री भी करते हैं, जिससे वे अपने ग्राहकों के लिए सभी जूते और संबंधित सामान के लिए वन-स्टॉप-शॉप बन जाते हैं।

Metro Brands IPO dates for subscription, Allotment and Listing

Offer Open 10-Dec-21
Offer close 14-Dec-21
Finalization of Allotment 17-Dec-21
Initiation of Refunds 20-Dec-21
Credit to Demat Account 21-Dec-21
IPO Shares Listing Date 22-Dec-21

Strength of Metro Brands from Investor Perspective – निवेशक के नजरिए से मेट्रो ब्रांड्स की ताकत

1) कंपनी तेजी से बढ़ते फुटवियर खुदरा उद्योग में आकांक्षी उपभोक्ता खंडों के बीच ब्रांड अपील के साथ भारत के सबसे बड़े अखिल भारतीय फुटवियर खुदरा विक्रेताओं में से एक है।

2) इसमें ब्रांड और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो सभी आयु समूहों और बाजार क्षेत्रों में सभी अवसरों को पूरा करती है जिसके परिणामस्वरूप मजबूत ग्राहक वफादारी होती है

3) इसका गहन विक्रेता जुड़ाव और टीओसी आधारित आपूर्ति श्रृंखला के माध्यम से एक कुशल संचालन मॉडल है

4) इसका एक कुशल ऑपरेटिंग मॉडल के साथ परिसंपत्ति हल्का व्यवसाय है जिससे निरंतर लाभप्रद विकास होता है

5) इसकी कई प्रारूपों और चैनलों में उपस्थिति है

6) कंपनी के पास भारत में विस्तार करने के इच्छुक तीसरे पक्ष के ब्रांडों के लिए पसंद का मंच है

7) इसकी मजबूत प्रमोटर पृष्ठभूमि है और एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड और कर्मचारी स्वामित्व के उच्च स्तर के साथ एक अनुभवी और उद्यमशीलता प्रबंधन टीम है

8) विकास और लाभप्रदता और वित्तीय अनुशासन के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनी

Metro Brands IPO details and Price

IPO Opening Date 10-Dec-21
IPO Closing Date 14-Dec-21
Issue Type Book Built Issue IPO
Face Value Rs 5 per equity share
IPO Price band Rs 485 to Rs 500 per equity share
Lot Size 30 Shares
Min Order Quantity 30 Shares
Listing at BSE and NSE
Total Issue Size Rs.1367.51 Crores
    Fresh issue     Rs.295 Crores
   OFS     Rs.1072.51 Crores

 

आईपीओ ऑफर के उद्देश्य क्या हैं?- GOAL of Metro Brands IPO 

मेट्रो ब्रांड आईपीओ का आकार 1,367.51 करोड़ रुपये है और नीचे आईपीओ के उद्देश्य हैं:

1) बिक्री के लिए प्रस्ताव (ओएफएस) 1,072.51 करोड़ रुपये: ओएफएस के तहत, शेयरधारक बेचने वाले अपने शेयर बेचेंगे और कंपनी को इस आईपीओ आय से कोई पैसा नहीं मिलेगा।

2) 295 करोड़ रुपये का ताजा निर्गम: निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए ताजा निर्गम किया जाएगा:

i) “मेट्रो”, “मोची”, “वॉकवे” और “क्रॉक्स” ब्रांड के तहत कंपनी के नए स्टोर खोलने के लिए व्यय; तथा

ii) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य

मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड के प्रमोटर कौन हैं?- Promoters of Metro Brands Limited 

रफीक ए मलिक, फराह मलिक भानजी, अलीशा रफीक मलिक, रफीक मलिक फैमिली ट्रस्ट और अजीजा मलिक फैमिली ट्रस्ट कंपनी के प्रमोटर हैं।

कंपनी का वित्तीय ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है?- Financila detail of Metro Brand Limited

यहां पिछले 3 वर्षों और 6 महीनों में कंपनी की कुल संपत्ति, राजस्व और लाभ हैं।

Particulars FY19 FY20 FY21 Sep-21
Total Assets 13,215.1 16,174.2 16,593.4 17,396.1
Revenues 12,369.0 13,110.7 8,785.4 4,892.7
Profit After Tax 1,527.3 1,605.8 646.2 430.7
Profit % 12.35% 12.25% 7.36% 8.80%

मेट्रो ब्रांड्स के आईपीओ में निवेश क्यों करें?- Reasons to Invest in Metro Brands IPO 

यहाँ इस कंपनी के सकारात्मक पहलू हैं।

1) कंपनी भारत की सबसे बड़ी अखिल भारतीय फुटवियर खुदरा विक्रेता है।

2) इसके पास सभी आयु समूहों और बाजार क्षेत्रों में सभी अवसरों के लिए ब्रांड और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

3) इसका कुशल परिचालन मॉडल और स्थायी लाभदायक विकास के साथ परिसंपत्ति हल्का व्यवसाय है।

4) राकेश झुनझुनवाला कंपनी में तीसरे सबसे बड़े शेयरधारक हैं जिनके पास 14.73% हिस्सेदारी है। राकेश झुनझुनवाला द्वारा निवेश किए गए शेयरों को शेयर बाजार के निवेशकों द्वारा सबसे अच्छा दांव माना जाता है

मेट्रो ब्रांड्स के आईपीओ में निवेश के जोखिम कारक – Risk Factors of Metro Brands IPO

1) कंपनी के राजस्व में वित्त वर्ष 2011 की तुलना में वित्त वर्ष 2011 में गिरावट आई है और मुख्य रूप से कोविड महामारी के कारण वित्त वर्ष 2010 में गिरावट आई है। FY19, FY20 और FY21 के लिए इसका राजस्व क्रमशः 1,236.9 करोड़ रुपये, 1,311 करोड़ रुपये, 878.5 करोड़ रुपये है।

2) वित्त वर्ष 2011 में कंपनी के मार्जिन में गिरावट आई है और सितंबर -21 को समाप्त होने वाले 6 महीनों के लिए। FY19, FY20, FY21 और सितंबर -21 को समाप्त होने वाले 6 महीनों के लिए मार्जिन 12.35%, 12.25%, 7.36% और 8.8% है।

3) कंपनी के ऑफर प्राइस के आधार पर ऑफर प्राइस, मार्केट कैपिटलाइजेशन टू रेवेन्यू मल्टीपल और प्राइस टू अर्निंग रेशियो, लिस्टिंग पर या उसके बाद कंपनी के मार्केट प्राइस का संकेत नहीं हो सकता है।

4) कुल संख्या की संचयी लागत। कंपनी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में स्टोर की संख्या प्रस्ताव के बाद कंपनी के बाजार पूंजीकरण का संकेत नहीं हो सकती है क्योंकि आधार एक दूसरे से स्वतंत्र हैं

5) व्यापार और संचालन पर चल रहे कोविड -19 महामारी का वर्तमान और निरंतर प्रभाव महत्वपूर्ण रहा है।

6) निवेशकों को  दर्शाए गए संपूर्ण जोखिम कारकों को पढ़ना चाहिए

इस आईपीओ में निवेश करने से पहले आईपीओ दस्तावेज का आरएचपी- Metro Brands IPO RHP

आज मेट्रो ब्रांड्स का आईपीओ जीएमपी क्या है? – Metro Brands IPO GMP 

जीएमपी कुछ और नहीं बल्कि वह प्रीमियम है जिस पर ऑफलाइन बाजार में शेयर कारोबार कर रहे हैं। यह आईपीओ की कीमत के बारे में सिर्फ एक संकेत है क्योंकि यह असंगठित बाजार है।मेट्रो ब्रांड्स का आईपीओ जीएमपी उपलब्ध नहीं है क्योंकि अब ऑफलाइन बाजार में कोई व्यापार नहीं हो रहा है।

मेट्रो ब्रांड आईपीओ समीक्षा और विश्लेषण – Metro Brands IPO Review 

इन सभी बिंदुओं को पढ़ने के बाद, आप सोच रहे होंगे कि मेट्रो ब्रांड का आईपीओ निवेश के लिए अच्छा है या बुरा?

मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड भारत का सबसे बड़ा फुटवियर रिटेलर है। कंपनी के पास ब्रांडों और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है।वित्त वर्ष 2011 में कंपनी के राजस्व में प्रमुख रूप से कोविड प्रभाव के कारण गिरावट आई है।राजस्व के प्रतिशत के मामले में पिछले 1.5 वर्षों में कंपनी के मार्जिन में कमी आई है।इश्यू प्राइस ज्यादा है।

राकेश झुनझुनवाला कंपनी के तीसरे सबसे बड़े शेयरधारक हैं, जिनके पास लगभग 14.7% हिस्सेदारी है। हाल ही में स्टार हेल्थ का आईपीओ, जिसे झुनझुनवाला का भी समर्थन प्राप्त था, निवेशकों को आकर्षित करने में विफल रहा है।- List of Stocks of Rakesh Jhunjhunwala 

ऊपर बताए गए इन सभी सकारात्मक और जोखिम कारकों को ध्यान में रखते हुए, निवेशक अभी इस आईपीओ से दूर रह सकते हैं। यदि ऐसी कंपनी के शेयर लिस्टिंग के बाद रियायती कीमतों पर उपलब्ध हैं, तो ऐसे शेयरों में निवेश किया जा सकता है।

 

Metro Brands IPO

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